आगरा। नबी की शान में गुस्ताखी करने वाले आरोपी को भीड़ ने फांसी देने की कोशि‍श

आगरा। आगरा में व्‍हॉट्सएप पर नबी (सल.) की शान में गुस्ताखी के बाद जमकर बवाल हुआ। गुस्‍साए लोगों ने आरोपी युवक की जमकर पिटाई की और बीच चौराहे पर गले में गमछा डालकर फांसी लगाने की कोशिश की। सूचना मिलने पर युवक के परिजनों ने मौके पर पहुंचकर उसे बचाया।

इसके बाद इलाके में सांप्रदायिक हिंसा फैल गई। दोनों समुदाय के सैकड़ों लोग सड़कों पर उतर आए और मारपीट व आगजनी करने लगे। हालात को काबू में करने के लिए पुलिस ने शमशाबाद इलाके में कर्फ्यू जैसे हालात कर दिए हैं। पुलिस ने करीब एक दर्जन लोगों को हिरासत में लिया है। सैंकड़ों लोग शमशाबाद की ओर बढ़ रहे हैं, उन्‍हें रोकने के लिए नेशनल हाइवे और अन्‍य सड़कों को जाम कर दिया है।

आगरा शहर से करीब 20 किलोमीटर दूर शमशाबाद इलाके का है। नबी मोहम्मद (सल.) के बारे में युवक आकाश गुप्‍ता ने गुरुवार की सुबह टिप्‍पणी कर दी थी। यह सूचना पूरे शमशाबाद में फैल गई। इसके बाद खास समुदाय के लोग इकट्ठा हो गए और आकाश को पकड़ लिया।

दर्जनों लोग युवक को पकड़कर पीट रहे थे और सैंकड़ों लोग हंगामा करके फांसी लगाने की मांग कर रहे थे। तभी कुछ लोगों ने युवक के गले में फंदा डाल दिया। लोग उसे पेड़ से लटकाने जा रहे थे, तभी युवक के पक्ष के लोगों की भीड़ आ गई। दोनों समुदायों के लोगों के बीच मारपीट हुई और युवक को छुड़ा लिया गया।

इस घटना की सूचना आग की तरह आस-पास के गांवों और आगरा शहर में फैल गई। ट्रैक्‍टर, ट्रॉली, जीप व अन्‍य वाहनों में भरकर लोग शमशाबाद पहुंचने लगे। यहां दो समुदाय के बीच पथराव और मारपीट होने लगी। यहां मौजूद पुलिस हालात को काबू करने में विफल हो रही थी।

इसके बाद एसएसपी राजेश डी मोदक और कई अधिकारी समेत पीएसी के जवान यहां पर पहुंचे। आसपास के गांवों से लोग पहुंच रहे थे, उन्‍हें पुलिस ने रास्‍ते में रोक लिया। एहतियातन सड़कों को बंद कर दिया गया है। आगरा-शमशाबाद हाइवे को पुलिस ने बंद कर दिया है। पुलिस लोगों को रास्‍ते से ही लौटा रही है।

डीआईजी लक्ष्‍मी सिंह ने बताया कि धार्मिक टिप्‍पणी करने पर बवाल हुआ है। हालात को काबू में किया जा चुका है, जिन्‍होंने हालात को बिगाड़ने की कोशिश की है उनकी पहचान की जा रही है।