बच्चों को डायपर्स से होने वाले नुकसान

आज सभी के घर में छोटे बच्चे होते है। और आज बच्चों को डायपर्स पहनाना बहुत चलन में आ चुका है। या फिर आप यह कह सकते है। डायपर्स के बिना बच्चों का पालन पोषण हो पाना बहुत मुश्किल हो चूका है। बाजार में बहुत सी कंपनियो के डायपर्स मौजूद है। और आज इनको खरीदना बहुत आसान हो चूका है.

आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में बच्चों के देखभाल करना बहुत मुश्किल काम होता जा रहा है। बाजार में बिकने वाले डायपर्स सिर्फ एक बार उपयोग करने वाली बस्तुएं है। जिससे इन्हें उपयोग करना बहुत आसान हो चूका है।
मगर इन सब के पीछे एक भयंकर समस्या आने का खतरा पैदा हो चूका है।

और डायपर्स का इस्तेमाल बच्चे की बार बार सफाई से बचने के लिए किया जाता है. लगातार डायपर्स के उपयोग से बच्चों में बहुत ही खतरनाक रोगों का सामना करना पड़ता है।

जैसे की बच्चे के अंदरूनी हिस्से में हवा न लगने के कारण बच्चे के अंदरूनी अंगों का बिकास पूरी तरह से नहीं हो पाता जिससे आगे चलकर नामर्दी जैसी भयंकर समस्या का सामना आप के बच्चे को करना पड़ सकता है।

बच्चों फेफड़ों में इन्फेक्शन (निमोनिया) का एक बहुत कारण लगातार डायपर्स का इस्तेमाल बच्चे के फेफड़ों में इन्फैक्शन फ़ैल सकता है जिससे आप के बच्चे को टी बी और स्वास संबंधी रोग होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है, लिवर किडनी को भी पहुच सकता है नुकसान.

बच्चे के द्वारा किये गए मल मूत्र को यदि समय रहते साफ़ नहीं किया गया तो बच्चे के मल मूत्र में जर्म्स पैदा हो जाते है जो मल मूत्र की जगह से बच्चे के शरीर में वापस प्रवेश कर जाते है जिसके बाद बच्चे को उल्टी दस्त डायरिया नामक भयंकर बीमारी का सामना करना पड़ सकता है जिसमे बच्चे मौत भी हो सकती है।

जर्म्स द्वारा किडनी को इंफेक्टेड करने आप के बच्चे का जीवन खतरे में पड़ सकता है

अपनी कीमती राय ज़रूर दें, शुक्रिया!

नए उपडेट पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज ज़रूर Like करें