फेसबुक का नया फीचर क्या आपको पता है?

दुनिया के सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी facebook अपने users के लिए कुछ ना कुछ नया लाती रहती है इस बार जो फीचर इन्होंने लॉन्च किया है वह काबिले तारीफ है, इससे दुखी लोगों को या मानसिक तनाव से जूझ रहे लोगों को अथवा ऐसे लोग जो आत्महत्या तक करने जैसा मन बना लेते हैं उन लोगों के लिए facebook का यह नया फीचर बहुत मददगार साबित होगा जानने के लिए नीचे पूरी पोस्ट पढ़े और इसको अपने फेसबुक पर ज़रूर शेयर कीजिये क्योंकि दुनिया भर में लगभग ज़्यादातर दुखी लोग ही हैं.

आत्महत्या रोकने में मदद करेगा फेसबुक का यह नया फीचर क्या आप जानते हैं?

हमेशा की तरह फेसबुक ने इस बार भी एक नया फीचर अपने users के लिए लांच किया है। ये उन लोगों के लिए है जो अपने जीवन से उदास होकर आत्महत्या करने जैसा कदम उठा लेते हैं, इसीलिए उन्हें रोकने के लिए फेसबुक के इंजीनियरों के दिमाग में एक आयडिया आया तब उन्होंने एक नया टूल लांच किया है। इसके लिए फेसबुक हर पोस्ट में एक नया ऑप्शन देगी जिससे यूजर्स उन पोस्ट्स को फ्लैग कर पाएंगे जिनसे उन्हें लगता हो कि उनका कोई फेसबुक फ्रेंड खुद को नुकसान पहुंचाना चाहता हो या वो अत्यधिक दुखी हो।

फेसबुक यूजर्स हर स्टेटस के ऊपर की साइड में दाईं तरफ दिए ऐरो को क्लिक कर ‘रिपोर्ट पोस्ट’ का ऑप्शन खोल पाएंगे। इसके बाद जब वह व्यक्ति Next Time अपने फेसबुक में लॉग इन करेगा, तो फेसबुक का यह फीचर उसकी मदद के लिए उसे उससे जुड़े लोगों से संपर्क करवा कर, किसी दोस्त से बात करने का सजेशन देकर या फॉर उनको सुसाइड हेल्पलाइन का कॉन्टेक्ट नंबर देकर उनकी मदद करने की कोशिश करेगा।

फेसबुक ने इसके लिए फोरफ्रंट, नाउ मैटर्स नाउ, द नेशनल सुसाइड प्रिवेंशन लाइफलाइन और सेव डॉट ऑर्ग जैसी मानसिक स्वास्थ्य संबंधी संगठनों से अनुबंध किया है। सबसे पहले यह फीचर लोगों के लिए अमेरिका में उपलब्ध होगा और इसके अगले 2-3 महीनों में उसे पूरी दुनियाभर के फेसबुक users इसका इस्तेमाल कर पाएंगे. एहे नहीं दुनिया के दूसरे हिस्सों के लिए भी फेसबुक ने इस टूल को आने वाले Time में इम्प्रूव करने का भी वादा किया है।

अपनी कीमती राय ज़रूर दें, शुक्रिया!

नए अपडेट पाने के लिए फेसबुक पेज ज़रूर Like करें, और अपने दोस्तों को भी दावत दें