महीनो पहेले ही लोगो को नोट बंद करने की जानकारी मिल गई थी – ये रहे सबूत

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर की शाम को अचानक से 1000 और 500 के नोट बंद करने की घोषणा कर दी। अचानक हुई इस घोषणा के बाद देशभर में हलचल मच गई। सरकार द्वारा इस औचक घोषणा और नोट बंद करने की कार्रवाई को पूरी तरह गोपनीय बताया गया।

akila

बताया गया कि इस मामले की जानकारी सिर्फ प्रधानमंत्री और वित्तमंत्री तक ही सीमित थी। लेकिन कई चीजें इस सीक्रेट पर सवाल खड़ा कर रही हैं।

दरअसल दैनिक जागरण वेब ने 26 अक्टूबर को एक खबर प्रकाशित की थी। वहीं प्रिंट में 27 अक्टूबर को प्रकाशित की गई थी। इसमें साफ तौर पर नोट बंद की जानकारी तो नहीं दी गई थी लेकिन इशारा किया गया था। इसकी हैडिंग थी…. अब आएगा दो हजार का नोट, पहले जारी हो चुका दस हजार का नोट

केंद्र सरकार काला धन निकालने के लिए जल्द ही नया कदम उठा रही है, जिसके लिए सरकार दो हजार रुपये का नोट जारी करने की तैयारी में है। RBI जल्द ही हाई सिक्योरिटी फीचर वाले दो हजार रुपये का नोट प्रचलन में ला सकती है। इसके साथ ही जाली नोटों पर अंकुश लगाने के लिए एक हजार व पांच सौ रुपये के नोट को लेकर भी गंभीरता से विचार किया जा रहा है।

RBI द्वारा इसकी तैयारी हो चुकी है। आरबीआइ ने दो हजार रुपये के हाई सिक्योरिटी फीचर वाले नोट छपने के लिए दे दिए हैं। जल्द ही यह नोट बाजार में दिख सकते हैं। जानकारी के अनुसार देश में प्रचलित करेंसी में सबसे बड़ा हिस्सा पांच सौ और एक हजार रुपये के नोट का है।

हालांकि इसके लिए अभी कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं हुई है लेकिन सूत्रों का कहना है कि सरकार विभिन्न मूल्य वर्ग के नए नोट जारी करने जा रही है।

Loading...
loading...