यहाँ की आर्मी को मिली दाढ़ी रखने और हिज़ाब पहनने की इज़ाज़त

अमेरिकी सेना ने एक रेगुलेशन जारी किया है जिसके तहत सर्विसमेन को पगड़ी, हिजाब या फिर दाढ़ी की अनुमति मिल गई है। सेना में शामिल होने वाले सैनिकों को अपने धार्मिक चिन्‍हों को रखने की आजादी होगी।

आर्मी सेक्रेटरी एरिक फैनिंग ने इन नए नियमों को जारी किया है। नए नियम ब्रिगेड लेवल पर धार्मिक पहचानों को शामिल करने की मंजूरी देते हैं। इससे पहले यह मंजूरी सेक्रेटरी लेवल तक ही थी।

इस मंजूरी के बाद हुआ बदलाव यह तय करेगा कि धार्मिक पहचान को शामिल करना स्थायी हो और अमेरिकी सेना में अधिकतर पदों पर लागू हो।

उन्‍होंने कहा यह न सिर्फ सिख अमेरिकी समुदाय के लिए, बल्कि हमारे देश की सेना के लिए एक बड़ी प्रगति है। सिख-अमेरिकी इस देश से प्यार करते हैं और हमारे देश में सेवा का उचित अवसर चाहते हैं। आज की घोषणा ऐसा करने में मददगार साबित होगी।’

इस तरह के नियम पहले भी थे लेकिन वे या तो अस्‍थायी होते थे या फिर उनकी कोई गारंटी नहीं होती थी। साथ ही समय-समय पर इन्‍हें रिन्‍यू करना पड़ता था। सिख-अमेरिकी सभा ने इस नए नियम का स्‍वागत किया है। इससे पहले अप्रैल 2015 में अमेरिकी सेना में कैप्‍टन 28 वर्षीय सिख सिमरतपाल सिंह को दाढ़ी की अनुमति मिली थी।

Loading...
loading...