loading...

250 साल पुरानी ईदगाह हटेगी, मुस्लिम बनाएंगे हिंदुओं का पूजा स्थल – भाईचारे की मिसाल

loading...

गोंडा जिले में नवाबगंज ब्लॉक से खबर आ रही है यहां के नवाबगंज ब्लॉक से महज 9 किलोमीटर दूर एक गांव स्थित है जिसका नाम है अकबरपुर, अकबरपुर गांव के मुसलमान वहां की ईदगाह जो कि लगभग 250 साल से भी ज्यादा पुरानी है, उसको हटा कर हिंदुओं के लिए पूजा स्थल बनवाने की तैयारी कर रहे हैं.

सोमवार को उस समय गांव में खुशी की लहर छा गई जब दोनों पक्षों की बैठक हुई और आपसी सहमति से यह फैसला लिया गया इनके जज्बे को देखते हुए वहां की एडीएम ने तहसील प्रशासन को जमीन नापने के निर्देश भी दे दिए हैं ईदगाह कमेटी के अध्यक्ष अब्दुल राजिक उस्मानी ने बताया ईदगाह के पास एक पुराना पीपल का पेड़ है.

loading...

और इस पीपल के पेड़ में हिंदुओं की गहरी आस्था है जब लोग वहां पूजा करते हैं और भंडारा करते हैं उस दौरान खासी दिक्कत का सामना करना पड़ता है. इसकी वजह ये है के ईदगाह की दीवार से ही पीपल का पेड़ सटा हुआ है इस वजह से इन लोगों को परिक्रमा करने में भी दिक्कत होती है और पूजा करने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

दोनों पक्षों की इस मीटिंग में फैसला लिया गया है की ईदगाह की दीवार को तोड़कर 20 फुट जमीन आगे से छोड़ दी जाएगी जिससे वह लोग पीपल के पेड़ पर पूजा या परिक्रमा आसानी से कर सकें और उन्हें किसी भी तरह की दिक्कत का सामना ना करना पड़े.

ईदगाह कमेटी के अध्यक्ष बताते हैं कि अभी तक उन्होंने यानी के ईदगाह कमेटी ने इस काम के लिए डेढ़ लाख रुपए से भी ज्यादा का चंदा जुटा लिया है जमीन की पैमाइश के बाद संडे के पैसे से इस नेक काम को अंजाम दिया जाएगा.

Loading...

loading...
Loading...
अपनी कीमती राय ज़रूर दें, शुक्रिया! नए अपडेट पाने के लिए फेसबुक पेज ज़रूर Like करें, और अपने दोस्तों को भी दावत दें