जानिए: देश के सबसे बड़े बूचड़खानो का सच: कंपनी का नाम मुस्लिम और मालिक हिन्दू!

उत्तरप्रदेश में इन दिनों अवैध तरीके से चलाये जा रहे बूचड़खानों पर कार्रवाई की जा रही है। आंकड़े बताते हैं कि यूपी में बूचड़खानों का यह कारोबार तकरीबन 15,000 करोड़ का है। कई लोग सरकार की इस कार्रवाई पर यह कहकर सवाल उठा रहे हैं कि इससे यूपी में एक ख़ास धर्म के लोग जुड़े हुए हैं। बता दें यूपी में इस व्यवसाय से 25 लाख लोग रोजगार पाते हैं।

अल कबीर

बीबीसी ने अपनी रिपोर्ट में देश के कुछ बड़े बूचड़खाने चलाने वाले मालिकों का जिक्र अपनी रिपोर्ट में किया है। इसके अनुसार तेलंगाना के मेडक ज़िले में रूद्रम गांव में देश का सबसे बड़ा बूचड़खाना है। ‘अल कबीर एक्स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड’ नाम की कंपनी इसे चलाती है। तक़रीबन 400 एकड़ में फैले इस बूचड़खाने के मालिक सतीश सब्बरवाल हैं। अलकबीर दुनिया के कई देशों में बीफ का निर्यात करती है। अल कबीर के दफ़्तर दुबई, अबू धाबी, क़ुवैत, ज़ेद्दा, दम्मम, मदीना, रियाद, खरमिश, सित्रा, मस्कट और दोहा में हैं।

अरेबियन एक्सपोर्ट्स

अरेबियन एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लमिटेड के मालिक सुनील कपूर हैं। इसका मुख्यालय मुंबई के रशियन मैनशन्स में है। कंपनी बीफ़ के अलावा भेड़ के मांस का भी निर्यात करती है। इसके निदेशक मंडल में विरनत नागनाथ कुडमुले, विकास मारुति शिंदे और अशोक नारंग हैं।

अल नूर एक्सपोर्ट्स

अल नूर एक्सपोर्ट्स के मालिक सुनील सूद हैं। इस कंपनी का दफ़्तर दिल्ली में है। लेकिन इसका बूचड़खाना और मांस प्रसंस्करण संयंत्र उत्तर प्रदेश के मुजफ़्फ़रनगर के शेरनगर गांव में है। इसके अलावा मेरठ और मुबई में भी इसके संयंत्र हैं. इसके दूसरे पार्टनर अजय सूद हैं. इस कंपनी की स्थापना 1992 में हुई और यह 35 देशों को बीफ़ निर्यात करती है।

एओवी एक्सपोर्ट्

एओवी एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड का बूचड़खाना उत्तर प्रदेश के उन्नाव में है। इसका मांस प्रसंस्करण संयंत्र भी है। इसके निदेशक ओपी अरोड़ा हैं। यह कंपनी साल 2001 से काम कर रही है. यह मुख्य रूप से बीफ़ निर्यात करती है. कंपनी का मुख्यालय नोएडा में है। अभिषेक अरोड़ा एओवी एग्रो फ़ूड्स के निदेशक हैं। इस कंपनी का संयंत्र मेवात के नूह में है।