वायरल सच: रिलायंस जियो के मनमोहक ऑफर्स – कितने सच्चे-कितने झूठे?

रिलायंस जियो में 50 रुपये में 1 जीबी डाटा, यही नहीं वॉयस कॉल्स भी फ्री. ये ऑफर सुनते ही आप सिम खरीद चुके होंगे या खरीदने की तैयारी कर रहे होंगे. लेकिन…जरा रुकिए. जियो के सबसे सस्ता डाटा देने की योजना के पीछे की कहानी यहां है.

इस पोस्ट को पूरा नीचे तक पढ़ना आपको झोल समझ में आ जायेगा

रिलायंस जियो की वेबसाइट कहती है कि प्रीपेड सिम पर 149 रुपये में 28 दिनों के लिए 0.3 जीबी डाटा मिलेगा. इसका मतलब 300 एमबी- 4G LTE डाटा फ्री. इसके बाद एक जीबी के लिए देने होंगे 250 रुपये. इसमें आपकी कॉलिंग पल्स 10केबी के हिसाब से चलेगी. होम और नेशनल रोमिंग में लोकल और एसटीडी वॉयस कॉल्स फ्री रहेंगी. होम और नेशनल रोमिंग में एसटीडी और वीडियो कॉल्स पर डाटा कटेगा. 100 लोकल और नेशनल एसएमएस फ्री मिलेंगे.

रिलायंस Jio 4G के डाटा प्लान में 50 रुपए में एक जीबी डाटा देने का जिक्र नहीं है

ये डाटा प्लान बताता है कि कॉल्स फ्री नहीं है, वाइस कॉल करेंगे तो आपके डाटा पैक से कुछ Kb कट जाएगा

Hindi Digital India
रिलायंस जियो के डाटा प्लान में हाई लाइटेड एरिया पर नजर डालिए (सोर्स: https://reliance.ssl.cdn.sdlmedia.com/4924.pdf )

इसका मतलब ये है कि 28 दिन के लिए आपको 149 या 499 में से कोई एक प्लान चुनना होगा. ऐसे में अगर आप 149 रुपये वाला प्लान चुनते हैं तो आपको 300 एमबी के बाद एक जीबी डाटा यूज करने के लिए आपको250 रुपये देने होंगे.

ये प्लान 1 जनवरी, 2017 से ही लिया जा सकता है.

अब मान लेते हैं कि आप 300 एमबी खर्च करने के बाद टॉप अप कराते हैं तो आपको 151 रुपये में 1 जीबी, 251 रुपये में 2 जीबी और 451 रुपये में 4 जीबी डाटा मिलेगा.

Hindi Digital India Reliance Jio

इसके साथ ही 1 जीबी वाई-फाई डाटा भी मिलेगा. ये वाई-फाई डाटा आप तब यूज कर पाएंगे जब आप जियो वाई-फाई स्पॉट्स पर इंटरनेट यूज करेंगे.

अब 50 रुपये में 1GB डाटा का एक्सरे

जियो लॉन्च होने से पहले ही 50 रुपये में 1जीबी डाटा को लेकर स्मार्टफोन यूजर्स में एक्साइटमेंट था. लेकिन अगर रिलायंस जियो की वेबसाइट पर नजर डालें तो आप 50 रुपये में एक जीबी इंटरनेट को ढूंढ़ भी नहीं पाएंगे.

सिर्फ जियो हॉटस्पॉट पर ही मिलेगा 50 रुपए में 1 जीबी डाटा:

लेकिन हमनें इसके पीछे की कहानी भी ढूंढ़ निकाली है. 50 रुपये में एक जीबी प्लान दरअसल वाई-फाई 4G के लिए है. ये डाटा प्लान आपको फोन पर यूज करने के लिए नहीं मिलेगा. बल्कि, इस डाटा को आप जियो वाई-फाई हॉट स्पॉट पर अवेलेबल इंटरनेट को यूज करने के लिए कर पाएंगे.

इसका मतलब है ये कि आप अपने फोन पर उन कीमतों से थोड़ी कम कीमत पर ही इंटरनेट यूज कर पाएंगे जिन कीमतों पर फिलहाल कर रहे हैं. #source

Loading...
loading...