सोशल मीडिया का हो रहा दरुपयोग कही आप का बच्चा भी तो इसके चुंगल में नहीं?

आज सोशल मीडिया दुनिया के हर इंसान के लिए एक बहुत बड़ी जरुरत बन चूका है और इस हद तक अपने पैर पसार चूका है की है अब सोशल मीडिया को छोड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन काम हो चूका है, सोशल का अविष्कार इसलिए किया गया लोग एक दूसरे से आसानी से जुड़ सके और अपने व्यापार को नई दिशा व दशा दे सके जिसके बाद यह अविष्कार पूरी तरह कामयाब रहा.

ज़्यादातर घटनाओं में किसी न किसी रूप में सोशल मीडिया का उपयोग किया होता है

मगर जैसे जैसे समय ढ़लता गया लोगो में सोशल मिडिया का उपयोग बढ़ता चला गया, जिसके घातक परिणाम आज आप के और हमारे सामने है. आज बहुत ज्यादा सोशल मिडिया के उपयोग की वजह से कई रिश्ते आपस में टूट चुके है पहले कोई भी व्यक्ति अपने काम काजी वक़्त से बचे हुए वक़्त की अपने परिवार के साथ गुजरता था जिससे घर और परिवार में एक दूसरे के हाल चाल और दुःख दर्द को जान लिया जाता था.

दूसरी तरफ आज अपने बचे हुए वक़्त को लोग इंटरनेट और सोशल मीडिया उपयोग में गुजार देते है जुर्म को दे रहा जन्म
हाल ही में सोशल मीडिया ने कई जुर्मों का जन्म दिया है, कही किसी पर अभद्र टिप्पणी की गई जिसका जिससे गुस्साए लोगो ने एक भयंकर जुर्म को जन्म दिया.

किसी के द्वारा बनाई गई अश्लील वीडियो को सोशल मिडिया पर अपलोड किया गया जिसके फलस्वरूप लड़की ने अपनी बदनामी के डर से अपने आप को मौत के हवाले कर दिया, आज उन चीजों को सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया जाता है जो काम उम्र के बच्चों के लिए घातक सिद्ध हो रही है.

इंटरनेट के ज़रिये सोशल मिडिया पर फ़ैल रही अश्लीलता

आज जिस तरह की अश्लील वीडियो और फोटोग्राफ को सोशल मीडिया पर अपलोड किया जाता है उन सब चीजों को आप एक सभ्य समाज की गिनती में नहीं ले सकते न ही अपने समाज का हिस्सा मान नहीं सकते अगर किसी के पास बैठ कर अगर आप अपना मोबाइल चालू करते है तो आप के मित्र द्वारा डाली गई अश्लील तस्वीर या वीडियो आप के और आप के पास बैठे साथी के सामने आ जाती है.

या यह बी हो सकता है कि आप के सोशल मीडिया मित्र को किसी ने उन के टाइम लाइन पर पोस्ट की हो जिस की खबर आप के सोशल मीडिया मित्र को कतई नहीं है, अब इस जगह आप अपने आप में शर्मिन्दगी महसूस करेंगे कैसे हो रोकथाम आज इस सोशल मीडिया के दुरुपयोग को नहीं रोका गया तो आने वाले समय में इस के भयंकर परिणाम आने वाले ही और इन सब की वजह कही न कही आप और हम होंगे.

सोशल मीडिया के दुरूपयोग को हर स्तर परिचर्चा करना होगी लोगों को जागरूक करना होगा बच्चो का रखना होगा ख़ास ध्यान आज देखने में आया है की सबसे ज्यादा सोशल मीडिया का दुरूपयोग सबसे ज्यादा उन बच्चों की तरफ से किया जा रहा है जिनकी उम्र काफी कम है आप के बच्चे न समझी में कई ऐसे काम कर जाते जिससे उन के पुरे कैरियर पर दाग लग जाता है
सोशल मीडिया के जरिये बच्चों को उनकी उम्र से पहले एक ऐसा ज्ञान मिल जाता है जो उन बच्चो को कभी नहीं मिलना चाहिए
जो बच्चों की सोच को पलट कर रख देता है.

आप अपना सुझाव हमें कमेंट में जरूर भेजें.

Loading...
loading...